कमर और घुटनों के दर्द से पाएं छुटकारा, रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 3 एक्सरसाइज || kamar aur ghutanon se chhutakaara chhutakaara ye ye sirph yahee ye ye eksarasaij eksarasaij sirph ye ye - tophindigyan

कमर और घुटनों के दर्द से पाएं छुटकारा, रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 3 एक्सरसाइज || kamar aur ghutanon se chhutakaara chhutakaara ye ye sirph yahee ye ye eksarasaij eksarasaij sirph ye ye

कमर और घुटनों के दर्द से पाएं छुटकारा, रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 3 एक्सरसाइज 
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जोड़ों, जैसे कि घुटने, कूल्हे, गर्दन, और रीढ़, जो Calcium  की कमी के कारण होते हैं,यह आपको काम करने से रोकता है। और इसलिए मोटापा हो जाता  है। परिणामस्वरूप, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी कई बीमारियाँ हो सकती हैं। इन सभी समस्याओं का एकमात्र समाधान कैल्शियम की खुराक को आपके शरीर की ज़रूरतों को जोड़ना है।

चालीस साल से अधिक उम्र की महिलाएं Calcium में स्वाभाविक रूप से कम होती हैं। इसलिए, उन्हें डॉक्टरों की सलाह के बिना कैल्शियम की गोलियां खरीदनी चाहिए और उन्हें दुकानों में खरीदना चाहिए। इसका आपके शरीर पर दुष्प्रभाव हो सकता है। हमेशा प्रकृति पर भरोसा रखें और आपके स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।


यह न केवल वयस्कों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी पहली चूने के पोषक तत्वों की कमी की शुरुआत है। आसान घरेलू उपचार के लिए उपाय देखें।


1. रागी और झावरी


आटे और रागी में चूना अधिक होता है। यह एक ऐसा पेय है जिसे छोटे बच्चों से लेकर वयस्कों तक, दैनिक और शाम दोनों समय परोसा जा सकता है।

सामग्री: आटा ज्वारीकी – 25 ग्राम रागी – 50 ग्राम

विधि: 
1. अकेले तेल डाले बिना जौहरी को एक बटेर में भूनें। 
2. फिर रागी डालकर भूनें। दो मिनट के लिए भूनें, जब तक कि कारमेल का रंग हल्का न हो जाए। 
3. पाउडर को मिक्सिंग जार में घोलें। यदि वे इसे देते हैं तो छोटे बच्चे ऊब सकते हैं।

4. फिर, अच्छी तरह से दूध की पकौड़ी काढ़ा। 


5. इसके अलावा, तीन बड़े चम्मच रागी और जावरिस के आटे को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और दूध के साथ मिलाएं।


6. इसके साथ नारियल मिलाएं।


2. तिल और बादाम


तिल के बीज में चूना बहुत अधिक होता है। इस प्रकार, यह हड्डियों के नुकसान को ठीक करने की क्षमता रखता है। जोड़ों के दर्द और जोड़ों में सूजन से राहत दिलाता है। और क्योंकि कई पोषक तत्व मौजूद हैं, यह कई बीमारियों का इलाज है।


सामग्री: तिल – 3 बड़े चम्मच बादाम – 

3 विधि:

1. मध्यम गर्मी में बच्चे को हल्के से भूनें। 

2. बादाम डालें और एक साथ पीस लें। 
3. एक गिलास दूध में इस पाउडर को मिलाएं और इसे मध्यम सॉस पैन में मिलाएं।

3. डिल, जीरा, काली मिर्च


तीनों पदार्थ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, क्योंकि इनमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। यह रूसी धूप की कालिमा के लिए बहुत उपयुक्त है। 

सामग्री: डिल – 2 बड़े चम्मच जीरा – 1 बड़ा चम्मच काली मिर्च – ½ छोटा चम्मच 

विधि:

तीनों को मिला लें। पेट पर डिल के सिर्फ दो बड़े चम्मच सुबह और शाम गर्म पानी के साथ मिलाया जा सकता है।

4. पालक

रीढ़ में डिस्क (L4, L5 डिस्क प्रोलैप्स) दर्द का कारण बन सकती है। इस दर्द और कूल्हे के दर्द का स्थायी समाधान खोजने के लिए, आपको एक कप पानी का सेवन करना चाहिए। सामग्री: मुरुंगा बीच – 3 एलबीएस Bacharici – 1 किलो काली मिर्च – 50 ग्राम नमी – 200 ग्राम चीकू और इलायची – थोड़ा


विधि: 1. ड्रमस्टिक की पत्तियों को कुल्ला, साफ और पीस लें।

2. फिर केसर में घी डालें। 
3. इस मिश्रित चावल को कुरुनों में कुचला जाना है।
4. प्रतिदिन सुबह और शाम इस गुरु चावल का उपयोग पानी के साथ आसुत जल का एक क्षेत्र पीने के लिए करें।

उपरोक्त अवयवों के अलावा, हम सोचते हैं कि केवल कैल्शियम की खुराक दूध, छाछ और दही में मौजूद होती है। लेकिन जो तत्व हम दैनिक रूप से देखते हैं वे कैल्शियम से भरपूर होते हैं। वे 

1. सोया 
2. बादाम 
3. मूंगफली 
4. गेहूँ 
5. मछली 
6. गोभी 
7. अंजीर

आहार में परिवर्तन पर्याप्त नहीं हैं। यदि आप मोटे हैं, तो इसे कम करने के लिए व्यायाम करें। यदि आप प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी से पीड़ित हैं, तो आपको स्वस्थ आहार लेने की आवश्यकता है।

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